जंगल बुक पार्ट 3

खोयाबच्चा

हिंदीअनुवाद

अजयआनंद

वे सही आकलन लगा रहे थे।ऐसाकईबारहुआथाकिमोगलीसेखेलतेसमयभेड़ियोंकेबच्चोंनेउसेकईबारकाटाथा।उनकीऐसीमंशानहींथीलेकिनअनजानेमेंइससेमोगलीकोजख्मजरूरहुआथा।मोगलीकेहाथोंऔरपैरोंपरजगह——जगहघावकेदागथे।लेकिनउसेपताथाकिभेड़ियेअगरअसलमेंकाटलेंतोक्याहोताहै।वहतोउनदागोंकोअपनेदोस्तोंकीनिशानीमानताथा।


丛林场景

तभी तो तीन औरतों ने एक साथ कहा,अरेरे!देखोतोबेचारेको,भेड़ियोंनेइसेकिसबुरीतरहसेकाटाहै।बड़ा ही सुंदर बच्चा है।इसकी आँखों में तो अंगार है।सुनतीहोमेसुआ,कहींयहतुम्हाराबेटातोनहींजिसेबाघउठाकरलेगयाथा吗?

एकऔरत,जिसनेअपनीकलाइयोंऔरटखनेपरताँबेकेबड़े——बड़ेछल्लेपहनेहुएथे,नेकहा,जरा देखूँ तो!नहीं ये तो नहीं लग रहा है।ये कुछ दुबला है, लेकिन मेरे बेटे जैसा ही लगता है।

पुजारी बड़ा ही चालाक था।उसेपताथाकिमेसुआकापतिउसगाँवमेंसबसेअमीरथा।इसलिएपुजारीनेकुछदेरकेलिएआकाशकीओरदेखाऔरबड़ीगंभीरवाणीमेंबोला,जो कुछ जंगल ने लिया था, अब उसे वापस कर दिया है।अरी बहन, इस बच्चे को अपने घर ले जाओ।औरहाँइसपुजारीकोदानदक्षिणादेनामतभूलनाक्योंकिमैंहीहूँजोलोगोंकेभूतऔरभविष्यकासहीखयालरखताहूँ।

इस बीच मोगली सोच रहा था,उसभैंसेकीकसम,जिसनेअपनीजानदेकरमुझेखरीदाथा,यहाँभीझुण्डमेंएकनएजानवरकोशामिलकरनेकेलिएझगड़ाहोरहाहै।फिरभीयदिमैंइंसानहूँतोमुझेपूरीतरहइंसानबननाहीहोगा।

थोड़ी देर में भीड़ वहाँ से तितर बितर हो गई।उस औरत ने मोगली को अपने पीछे आने का इशारा किया।उसकीझोपड़ीमेंएकचारपाईथीजिसपरलालरंगचढ़ाहुआथा।एकमिट्टीकाबड़ासाबरतनथाजिसमेंअनाजरखाजाताहै।उस बरतन पर उभरा हुआ डिजाइन बना था।लगभगआधादर्जनताँबेकेबरतनथेजिसमेंखानापकताथा।एक ताख पर किसी देवता की मूर्ति थी।दीवारपरएकआइनाटंगाथाजिसकेफ्रेमपरनक्काशीकीगईथी।इस तरह के आइने अक्सर गाँवे के मेले में बिकते हैं।

उसनेमोगलीकोएकलंबेसेगिलासमेंभरकरदूधदियाऔररोटीखानेकोदी।इसकेबादउसनेमोगलीकेसिरपरहाथफेराऔरउसकीआँखोंमेंदेखनेलगी।वहसोचरहीथीकिशायदवहउसकाखोयाहुआबेटाहीथाजिसेकभीबाघउठाकरलेगयाथा।उस औरत ने कहा,तू ही मेरा नत्थू है।तुम्हेंतोयादभीनहींहोगा,जबमैंनेतुम्हारेलियेनयेजूतेलायेथे।ऐसा कहकर उसने मोगली के पाँवों को छुआ।मोगली के पाँव तो किसी पत्थर की तरह कड़े थे।वह बड़े दुखी स्वर में बोली,अरे नहीं, इन पैरों ने तो कभी जूते नहीं पहने हैं।कोई बात नहीं, तुम नत्थू जैसे ही लगते हो।इसलिए आज से तुम मेरे बेटे हुए।


Baidu
map